Top हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Secrets

Wiki Article



हल्दी हर रसोई में पाया जाने वाला मसाला है। जो खाने का स्वाद और रंग बढ़ाने का काम करती है। खाने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी है जो विभिन्न रोगों को ठीक करने में काम आती है। ठंड में तो हल्दी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

• हल्दी का हेयर मास्क बनाकर उपयोग किया जाता है।

 ओलोंग चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक यौगिक के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज समेत कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद है. इस चाय के सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. अगर आप दाल के साथ सादा यानी सफेद चावल खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कुछ बढ़ सकता है लेकिन ब्राउन राइस चावल का बेहतरीन विकल्प है.

● डायबिटीज के मरीज को ज्यादा हल्दी का सेवन करना उचित नहीं है ।

हल्दी को हम दूध के साथ या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। रोगग्रस्त जगा इसको लगाने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है।

अचानक ब्लड शुगर हो जाए हाई तो तुरंत डाउन करने के लिए करें ये काम, डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान

हल्दी के एंटी- इंफ्लेमेट्री गुण ऑस्टियो आर्थराइटिस आैर रह्यूमेटॉयड आर्थराइटिस के इलाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें निहित एंटी- ऑक्सिडेंट शरीर के उन मुक्त कणों भी नष्ट कर देता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। इस स्थिति से पीड़ित व्यक्ति को किसी भी तरह के हल्के दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए इस मसाले का here उपयोग रोजाना करना चाहिए। हालांकि, यह भी समझ लेना चाहिए कि हल्दी किसी भी तरह से दवा का विकल्प नहीं हो सकता।

फेफड़ों के रोगों में हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है जैसे अस्थमा की समस्या। हल्दी, अस्थमा में जमे हुए कफ को दूर करने में मदद करती है जिससे अस्थमा के लक्षणों में कमी होने लगती है। इसीलिए अस्थमा के मरीजों को हल्दी के सेवन की सलाह दी जाती है.

हल्दी की तासीर गर्म होने की वजह से जुकाम में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। हल्दी के धुंए को रात के समय सूंघने से जुकाम जल्दी ठीक होता है। हल्दी सूंघने के कुछ देर बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए।

आयुर्वेदिक परंपरा में हल्दी दूध को एक बेहतरीन रक्त शोधक माना जाता है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देता है।

• हल्दी के रोजाना सेवन से प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ती है ।

किडनी में भी हल्दी के दूध के फायदे होते हैं । किडनी शरीर का अहम भाग है । किडनी बीमारियों के रोकथाम के लिए हल्दी बहुत काम आती है ।

हल्दी को सरसों के तेल में मिलाएं और इसमें थोड़ा नमक मिलाकर सुबह मंजन करें इससे दांत साफ हो जाते हैं दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।

Report this wiki page